Saturday, September 24, 2016

केदारनाथ में तीन नए पुलों का काम शुरू

केदारनाथ धाम में अब तीन अलग-अलग स्थानों पर नए पुल बनाने का काम शुरू हो गया है। जिन स्थानों पर पुल लगने है वहां निम एवेडमेंट तैयार कर रही है। जबकि गौरीकुंड से सभी आवश्यक सामान केदारनाथ पहुंचाया जा रहा है। तीनों पुलों को डेढ़ महीने के भीतर तैयार कर लिया जाएगा। अब केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों को मंदाकिनी और सरस्वती नदी को पार करके केदारधाम की सुन्दरता निहारने का मौका मिलेगा।

नेहरु पर्वतारोहण संस्थान द्वारा केदारनाथ में जीएमवीएन के पास सरस्वती नदी, भैरवनाथ को जाने के लिए थ्री प्रोटेक्शन वाल के पास और गरुड़चट्टी जाने के लिए मंदाकिनी नदी पर तीन पुल बनाने का काम शुरू हो गया है। गरुड़चट्टी के पास 33 मीटर स्पान और दो 36-36 मीटर स्पान के पुल लगाए जाएंगे। एक पुल का वजन 48 टन करीब है।

एनआईएम के जन सम्पर्क अधिकारी मनोज सेमवाल ने बताया कि पुल के इंडक्शन यानि निर्माण सामग्री को केदारनाथ पहुंचाने के लिए चार टीमें बनाई गई है। पहली गौरीकुंड से जंगलचट्टी, दूसरी जंगलचट्टी से रामबाड़ा, तीसरी रामबाड़ा से लिंचौली और चौथी लिंचौली से रुद्रा प्वाइंट तक सामान पहुंचा रही है।

इधर, शीतकाल के दौरान यात्रा कम होने के कारण निर्माण कार्यो में तेजी लाई जा रही है। प्रतिदिन निम के मजदूर भारी-भरकम सामान को केदारनाथ पहुंचाने में लगे हैं। वहीं दूसरी ओर केदारनाथ में घाट निर्माण का कार्य करीब-करीब पूरा हो गया है। इसके सौन्दर्यीकरण के लिए जिंदल ग्रुप द्वारा काम जारी है। घाट को मैरिन ड्राइव की तरह बनाया जा रहा है ताकि केदारनाथ आने वाला तीर्थयात्री का यहां का पूरा आंनद उठा सके।

ईई डीडीएमए मूलचन्द्र गुप्ता ने बताया कि केदारनाथ में तीन पुलों के निर्माण का काम एनआईएम को दिया गया है। गौरीकुंड से सामान केदारनाथ पहुंचाया जा रहा है जबकि निम ने केदारनाथ में काम भी शुरू कर दिया है। 

Hindustan

No comments: